Thought For the Day

मेरा बाल मन उस गंदी छुअन को भांप गया था!

तब मैं क़रीब 7-8 साल की थी। गांव के एक दादाजी पूजा-पाठ के लिए अक्सर हमारे घर आया करते थे। बड़े ही ज़हीन और पेशे से पंडित। गांव में उनकी बड़ी इज़्ज़त थी। घर आये मेहमान के पैर छूना हमें बचपन से सिखाया जाता है, फिर दादाजी तो पंडित थे, उन्हें तो लोग दंडवत प्रणाम किया करते थे।

एक दिन जब दादाजी पूजा के लिए घर आए और मैंने उनके पैर छुए, तो शाबाशी देते हुए उन्होंने मुझे गालों पर पप्पी दी और कसकर गले लगा लिया। लेकिन उनकी छुअन में मुझे वो प्यार, वो दुलार नज़र नहीं आया, जो अक्सर बड़ों के प्यार करने पर नज़र आता था। मैंने तुरंत ख़ुद को उनसे दूर किया और उस कमरे से चली गई।

उस दिन मैं पूजा में भी बेमन से बैठी। फिर जब मैंने मां को इस बारे में बताया, तो मां ने मुझे ये कहते हुए डांट दिया कि तुमने पंडितजी के बारे में ऐसा सोचा भी कैसे?

उस वक़्त मैंने मां से तो कुछ नहीं कहा, लेकिन उस दिन के बाद मैंने कभी उन सो कॉल्ड पंडित दादाजी के पैर नहीं छुए और ख़ास बात ये कि उन्होंने भी कभी मेरी इस हरक़त का विरोध नहीं किया, क्योंकि वो जानते थे कि मैं ऐसा क्यों कर रही हूं। मां भी जानती थी कि मैं ज़िद्दी हूं इसलिए उन्होंने भी कभी मुझे इस बात के लिए टोका नहीं। उस दिन के बाद पंडितजी जब भी घर आए और जितनी बार उन्होंने घर में पूजा की, न मैंने कभी उनके पैर छुए और न कभी उनकी पूजा में बैठी।

फिर कुछ साल बाद हम मुंबई आ गए। उसके बाद कभी पंडित दादाजी से मिलना नहीं हुआ। आज वो इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन आज भी जब कभी बच्चों के यौन शोषण का ज़िक्र होता है, तो मुझे पंडित दादाजी याद आ जाते हैं। तब ऐसे मुद्दों पर बात नहीं होती थी इसलिए मैंने मौन विरोध का सहारा लिया, लेकिन आज हर बात खुलकर की जा सकती है। इसलिए आपका बच्चा जब भी कोई इशारा करे, तो उसकी बात ध्यान से सुनें और उसका साथ दें।

महिलाएं ही नहीं, बच्चे भी गुड टच-बैड टच को अच्छी तरह समझते हैं इसलिए उनसे इसके बारे में खुलकर बात करें। आज बाल दिवस है इसलिए बच्चों की ख़ुशी के साथ-साथ उनकी सुरक्षा का ज़िक्र होना भी ज़रूरी है।

Happy Children’s Day!

5 thoughts on “मेरा बाल मन उस गंदी छुअन को भांप गया था!”

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s